TIME MANAGEMENT (समय प्रबंधन)

Time Management
Time Management

समय प्रबंधन क्या है?

प्रभावी समय प्रबंधन केवल आत्म अनुशासन के बारे में है । कोई जादू फार्मूला नहीं है, कागज का कोई टुकड़ा भरने के लिए जो अचानक आप अपने समय के प्रबंधन को अच्छा कर देगा । समय प्रबंधन बस समय पर होने की कला है। इसमें समय सीमा से पहले चीजें पहुंचाना और साथ ही काम और बैठकों आदि के लिए समय पर होना शामिल है ।

यदि आप नौकरी में हैं, लेकिन समय प्रबंधन में महारत हासिल नहीं है, तो आप अक्सर पाएंगे कि आप परियोजनाओं पर पीछे पड़ गए हैं। यह न केवल आप को प्रभावित करता है, बल्कि अपने सह कार्यकर्ताओं के रूप में अच्छी तरह से कोई भी अपने काम करने में असमर्थ जा रहा है ।

अपने सहकर्मियों के साथ दोस्ताना व्यव्हार रखने के अलावा, उचित समय प्रबंधन आप पर दबाव डालता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अंतिम क्षणों में अपने अधिकांश काम नहीं करते हैं। यह एक कम गुणवत्ता वाले अंत उत्पाद के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, जबकि आप जानते है कि आप बेहतर कर सकते हैं ।

Time Management
Time Management

समय प्रबंधन क्यों महत्वपूर्ण है?

समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने जीवन में किस उम्र या मंच पर हैं । छात्रों को यह परियोजना की समय सीमा के लिए छड़ी की जरूरत है, गृहिणियों यह प्रभावी ढंग से अपने सभी कार्यों हथकंडा की जरूरत है, काम कर रहे पेशेवरों की जरूरत है यह अच्छी गुणवत्ता के काम देने के लिए समय सीमा से पहले-एक नरम कौशल से अधिक, समय प्रबंधन एक जीवन कौशल है ।

1.  अपनी उत्पादकता बढ़ाएं।         (Increase your productivity.)    

2.  अधिक अवसरों का अन्वेषण करें। (Explore more opportunities.)

3.  बेहतर फैसले करें। (Make better decisions.)

4. महत्वपूर्ण बातों को प्राथमिकता दें। (Prioritize important things.)

 5.  तनाव को अलविदा कहो। (Say goodbye to stress)

6. अपने खाली समय को बढ़ावा दें। (Boost your free time.)  

7. सफलता का रास्ता (Drive the road to success!)

Time Management
Time Management

अपने समय का प्रबंधन कैसे करे ?

1. प्राथमिकता: यह आपके कार्यों को वर्गीकृत करने और प्राथमिकताओं को निर्धारित करने का एक प्रसिद्ध तरीका है:

i) महत्वपूर्ण और जरूरी: उन्हें अब करो! ।

ii) महत्वपूर्ण लेकिन जरूरी नहीं: अगला ध्यान, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों में शामिल करें।

iii) गैर महत्वपूर्ण लेकिन जरूरी: उन्हें पूरा करें, लेकिन उन्हें खत्म करते समय किसी भी प्रकार की विकर्षण से बचें।

iv) गैर महत्वपूर्ण और गैर जरूरी: ये सिर्फ अपने समय की बर्बादी कर रहे हैं!

2. एक समय में एक बात पर ध्यान दें: हम सभी ने “Falling between two stools”  की कहावत सुनी है, और यह पूरी तरह से यहां फिट बैठता है । यदि आप एक ही समय में बहुत सारी चीजें करने की कोशिश करते हैं, तो आप उनमें से कोई भी खत्म नही कर पाएंगे और आप उन्हें खराब कर देंगे, क्योंकि आपका ध्यान और बुद्धि कई हिस्सों में विभाजित हो जाती है और आप प्रत्येक कार्य को कम दक्षता और विस्तार पर ध्यान देने के साथ करते हैं।

3. ब्रेक लें: जब आप अपने समय प्रबंधन कौशल में सुधार पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, अपने आप को कुछ ही घंटों में हर बार एक ब्रेक देने के लिए मत भूले । आपको एहसास होना चाहिए कि इस दुनिया में कोई भी अपनी दक्षता प्रभावित होने के बिना सीधे 24 घंटे के लिए काम नही कर सकते हैं । इसलिए, बस घंटों तक अपने लैपटॉप के सामने बैठने के बजाय, शॉर्ट ब्रेक लें, चलने के लिए जाएं या स्नैकस लें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और जब आप काम पर वापस आ जाएंगे तो आप देखेंगे कि आपकी कार्यकुशलता कई गुना बढ़ गई है।

4. प्रमुख कार्यों को अपनी आदतें बनाएं:  ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो हमें नियमित आधार पर करनी हैं । उदाहरण के लिए, एक छात्र को अपने दैनिक कार्यों को समाप्त करना होता है, एक प्रबंधक को हर दिन टीम की बैठकें लेनी होती हैं और एक लेखक को प्रत्येक दिन कुछ लिखना होता है। एक ही रास्ता आप इन बातों को सुचारू रूप से कर सकते हैं, चिंतित हो रही बिना उंहें आदतों में बदल रहा है । आदतें स्वाभाविक रूप से आपके पास आती हैं, और इसलिए, आप समय बचाएं और तनाव को दूर करें।

5. अपनी प्रगति की समीक्षा करें: एक योजना बनाना एक बात है, इसका पालन करना एक अलग कहानी है । इसलिए, दिन में कम से कम एक बार अपने ट्रैकर पर कार्यों पर अपनी प्रगति की समीक्षा करने की आदत विकसित करें, इससे आपको अपनी प्रगति के अनुसार अपनी योजनाओं को संशोधित करने और अपने लक्ष्यों तक बहुत जल्दी पहुंचने में मदद मिलेगी।